WhatsApp Setting (Secrets)

आज मैं आपको WhatsApp की कुछ जरुरी Settings और Secrets के बारे में बताने जा रहा हूँ. मुझे पता है कि आप सब लोग WhatsApp को बहुत अच्छी तरह से चलाना जानते हैं और आपको WhatsApp से Setting करना भी आता है.

साथ ही मैं आपको WhatsApp के कुछ Secret भी बताने जा रहा हूँ जैसे आप किस तरह से अपनी Chat को Secret कर सकते हैं कि कोई उसे पढ़ न सके.

तो आइये सीखते हैं WhatsApp Setting (Secrets) –

WhatsApp Setting

WhatsApp की Setting करने के लिए आपको तीन डॉट पर Click करके Settings पर जाना है.

WhatsApp Setting

Account

(WhatsApp Account Setting)

यह WhatsApp की सबसे Important Setting है.

WhatsApp account setting

Privacy

इसमें Set किया जाता है कि आपकी पर्सनल Information कौन देख सकता है.

Last Seen – इसमें Set करते हैं कि आपका Last Seen कौन देख सकता है. आप Last Seen Hide कर सकते हैं यानि कोई नहीं देख पायेगा आप कब कितने बजे Online थे. इसमें 3 Options होते हैं –

  • Everybody Means कोई भी आपका Last Seen देख सकता है.
  • My Contacts Means जो भी आपकी Contact List में हैं वे आपका Last Seen देख सकते हैं.
  • Nobody Means आपका Last Seen कोई भी नहीं  देख सकता. यदि हम Nobody करते हैं तो हम भी किसी का भी Last Seen नहीं देख पाएंगे.

यदि आप चाहते हैं कि किसी को भी आपके Online रहने का Status पता नहीं चले तो आप Last Seen Nobody कर दीजिये.

Profile Photo – इसके द्वारा हम Set कर सकते हैं कि हमारा Profile Photo कौन – कौन देख  सकता है Everybody, My Contacts, Nobody.

About – इसके द्वारा हम Set कर सकते हैं कि हमारा About यानि हमारे बारे में कौन – कौन देख  सकता है Everybody, My Contacts, Nobody.

Status – इसके द्वारा हम Set कर सकते हैं कि हमारा Status कौन – कौन देख  सकता है.

  • My Contacts यानि मेरे Mobile में जो भी Number Save हैं.
  • My Contacts Except मतलब इन Numbers को छोड़कर सभी देख  सकते हैं. Numbers जिनको हमें अपना Status Show नहीं करना वे हमें Select करने होते हैं.
  • Only Share With Means कुछ ही Numbers हमें Select करने हैं जिन्हें हमें अपना Status Show करना है.

Read Reciepts – इस Feature को ON करने पर आप Read Reciepts देख सकते हो.

Groups – इस Feature के द्वारा आप Set कर सकते हो कि आपको Group में कौन Add कर सकता है. आप Everyone, My Contacts और My Contacts Excepts में से कोई भी Choose कर सकते हो.

कई बार अनजान लोग भी आपको अपने WhatsApp Group में Add कर लेते हैं. यदि आप चाहते हैं कि हर कोई आपको अपने Group में Add न कर सके तो आप Group Setting में जाकर Everyone Off करके My Contacts कर दे जिससे आपको आपके Contacts के अलावा कोई अनजान अपने Group में Add नहीं कर सकता.

Live Location – इसके द्वारा आप अपनी Live Location Share कर सकते हो.

Blocked Contacts – इसमें आपके द्वारा Block किये गए सभी Numbers Show होते हैं और यही से आप Contacts Block भी कर सकते हो.

Fingerprint Lock – यहाँ से आप WhatsApp पर Finger Print लॉक लगा सकते हो.

Security

इसे आपको ON रखना है. इसका मतलब होता है कि आपकी Chats Audio Video कोई भी Third Party Use नहीं कर सकती.

Two-Step Verification

यह WhatsApp की एक Important Setting है. इसे हमेशा ON / Enable रखना चाहिए. इसमें आपको PIN और  Email Id डालनी होती है. आप दुबारा कभी भी आपका Phone WhatsApp से Registered करना हो तो यह PIN Enter करना होता है.

Change Number 

WhatsApp के इस फीचर के द्वारा आप अपना Number WhatsApp पर Change कर सकते हैं जबकि आपकी Chat और Groups वही रहेंगे.

Request Account Info

इसके द्वारा आप अपने WhatsApp Account की पूरी Information ले सकते हैं. Report के लिए आपको Request Send करनी होती है. Report एक दो दिन में आ जाती है.

Delete My Account

इसके द्वारा आप अपने WhatsApp Account को Delete कर सकते हो. जब हम Account Delete करते हैं तो WhatsApp एक बार फिर से पूछता है कि आप Account Delete करने की बजाय Number Change भी कर सकते हो. यदि हम फिर भी अपना Account Delete करना चाहें तो कर सकते हैं.

Chats

chat setting in whatsapp

Theme – इसके द्वारा हम WhatsApp Theme को Dark Mode पर कर सकते हैं और जब चाहें तब Light Mode पर कर सकते हैं.

Wallpaper – इसका Use करके हम अपनी Chat में Wallpaper Set कर सकते हैं.

Enter is Send – Mobile में Enter Key के द्वारा हम Next Line पर आ जाते हैं और जब हम इस Option को ON कर देते हैं तो हम Enter Key का Use करके Message Send कर सकते हैं.

Media Visibility – इस Option को Off करने पर जब हम कोई भी Media यानि Audio, Video या Image Download करते हैं तो वह हमारे Phone की Gallery में Show नहीं होती. इस Option को ON करने पर Download की गयी Media Files Phone में Save हो जाती हैं.

Font Size – इसके द्वारा हम Chat का Font Size Small, Medium या Large कर सकते हैं.

App Language – इसके द्वारा हम WhatsApp की Language Change कर सकते हैं.

Chat Backup – इसके द्वारा हम अपनी Chat का Backup ले सकते हैं. इसमें निम्न Option होते हैं –

  • Last Backup – यह दिखाता है कि आपने Last Backup कब लिया था. यदि आप अभी Backup लेना चाहते हैं तो इसमें Backup Button से ले सकते हैं.
  • Backup to Google Drive – इसमें हम Auto Backup Set कर सकते हैं कि आपकी Chat का Backup Automatic कब हो. Daily, कभी नहीं , Weekly या Monthly.
  • Google Account – इसमें हम Google Account Set करते हैं जिसमे हमारी Chat का Backup आयेगा.
  • Backup Over- इसमें हम Set करते हैं कि हमारी Chat का Backup Mobile Data से हो या Wi-Fi से.
  • Included Video – इस Option से हम Set करते हैं कि हमारी Chat में जो Videos हैं उनका भी Backup लेना है यानि. इस Option को Off रखें तो Better है क्योकि Videos Space ज्यादा लेंगी और Internet Data भी ज्यादा लगेगा. इसे तभी ON रखे जब आपकी Videos ज्यादा ही Important हो.

Chat History – इसके द्वारा हम अपनी Chat को Delete कर सकते हैं और Export भी कर सकते हैं.

Notifications

इसके द्वारा हम WhatsApp पर आने वाले Message, Group और Calls की Notification की Tones बदल सकते हैं.

Storage and Data

इसके द्वारा हम Data और Storage को Control कर सकते हैं. इसमें निम्न Option होते हैं –

Manage Storage – इसके द्वारा हम देख सकते हैं कि किस Chat में कितनी Storage Use में आ रही है. साथ ही Chats में Use आ रही Storage को Delete भी कर सकते हैं.

Network Usage – इसके द्वारा हम देख सकते हैं कि हमने कितना Internet Data किस काम में लिया है. जैसे Calls, Messages, Status, Media आदि में कितना Data Use हुआ है.

Media Auto Downloaded – इसके द्वारा हम Set कर सकते हैं कि हमारे Photos, Audio, Videos, Documents कब Download होने चाहिए. इसमें निम्न Option होते हैं –

  • When Using Mobile Data – इसका मतलब है कि जब आप Mobile Data का Use कर रहे हों तो क्या – क्या Auto Download हो जाये – Photos, Audio, Videos, Documents. यदि हम चाहते हैं कि अपने आप कुछ भी Download न हो तो किसी भी Option पर Tick नहीं करना है.
  • When Connected to Wi-Fi – इसका मतलब है कि जब आप Wi-Fi Data का Use कर रहे हों तो क्या – क्या Auto Download हो जाये – Photos, Audio, Videos, Documents. यदि हम चाहते हैं कि अपने आप कुछ भी Download न हो तो किसी भी Option पर Tick नहीं करना है.
  • When Roaming – इसका मतलब है कि जब आप Roaming पर Data का Use कर रहे हों तो क्या – क्या Auto Download हो जाये – Photos, Audio, Videos, Documents. यदि हम चाहते हैं कि अपने आप कुछ भी Download न हो तो किसी भी Option पर Tick नहीं करना है.

Help 

यदि आपको WhatsApp से Related किसी Help की जरुरत हो तो आप इस Option का Use कर सकते हो.

Invite a Friend 

 इस Option का Use करके आप अपने उन Friends को WhatsApp Use करने के लिए Invite कर सकते हैं जो WhatsApp का Use नहीं करते.

QR Code से WhatsApp पर Save करें Mobile Number​

WhatsApp पर कई उपयोगी Features हैं जो Users का काम आसान कर देते हैं. ऐसा ही एक Feature है QR Code Scan का, जिसकी Help से आप Contact Number को Save कर सकते हैं और उस Contact पर WhatsApp Message कर सकते हैं.

WhatsApp की Help से आप किसी भी Mobile Number को बिना Type किये Save कर सकते हैं. इसके लिए आपको WhatsApp की Setting में जाना होगा.

WhatsApp Setting

इसमें सबसे ऊपर Profile  Name , Profile Picture और Right Side में QR Code का Icon होता है, उस QR Code के Icon पर आपको Click करना है.

इससे आपके WhatsApp पर QR Code Open हो जायेगा.

आप जिस Mobile में Contact Number Number Save करना चाहते हैं, आपको उस Mobile में WhatsApp Open करना है और पहले की ही तरह QR Code पर Click करना है.

उसके बाद आपको उस Phone में Scan Code पर Click करना है जिसमे आप Number Save करना चाहते हैं.

अब आपको पहले वाले Phone का QR Code दूसरे Phone से Scan करना है जिसमे आप Number Save करना चाहते हैं.

इस प्रकार आप उस Number पर WhatsApp कर सकते हैं, उस Number को Save कर सकते हैं.

आप अपने QR Code को किसी को Share भी कर सकते हैं.

अपनी WhatsApp Chat को करें Hide

WhatsApp में एक ऐसा Feature है जिसमे आप अपनी WhatsApp Chat को Hide कर सकते हैं कि कोई दूसरा आपकी उस Chat को नहीं देख सके.

इसके लिए आपको उस Person को WhatsApp Chat पर Long Press करके उसे Select करना है जिसकी Chat को आप Hide करना चाहते हैं. 

उसके बाद आपको Achieve Chat पर Click करना है. इससे Chat Hidden हो जाएगी यानि Chat History में नहीं आयेगी. कोई भी उस Chat को नहीं देख पायेगा.

यदि आप उस Chat को देखना चाहते हैं तो आप WhatsApp पर उस Particular Person पर जाकर उसकी Chat को देख सकते हैं.

यदि आप फिर से उस Chat को Unhide करना चाहते हैं तो उस पर Long Press करना है और Unarchive Chat पर Click करना है. वह Chat फिर  से Unhide हो जाएगी.

आशा करता हूँ आपको यह Post WhatsApp Setting (Secrets) अच्छी लगी होगी. यदि आपको मेरी इस Post से कुछ सीखने को मिला तो आप अपने Friends के साथ जरुर Share करें.

Thank You…

Leave a Comment