Notepad क्या है? (What is Notepad)

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि Notepad क्या है? Notepad क्या काम करता है? Notepad Window को कितने भागों में बाँटा गया है?

हमारी इस पोस्ट में Notepad की जानकारी इतनी Easy Way में दी गई है कि आपको इसे समझने और सीखने में कोई Problem नहीं आयेगी. तो आइये पढ़ते हैं – What is Notepad?

notepad_window

Notepad क्या है?

Notepad एक text editor है जो Windows के हर संस्करण मे होता है. Notepad उपयोक्ता (users) को plain text file खोलने, पढ़ने तथा बनाने में सहायता करता है. Notepad में तैयार Text फाईल को ‘.txt’ extension के साथ save किया जाता है.

Notepad के क्या उपयोग है?

  1. Computer के Basic Task सीखने के लिए Notepad एक बेहतरीन टूल है. इसका उपयोग कोई भी नया user जो Computer पर अपने हाथ जमाना चाहता है, वह Notepad से शुरूआत कर सकता है. क्योंकि इसका उपयोग करने से हमें Computer के advance software पर कार्य करना सीखने में आसानी होती है. इसके द्वारा आप File Save करना, File Open करना, File Edit करना, उनका Print लेना आदि Basic Task सीख सकते है.
  2. यदि आपके पास कोई Text file है तो आप उसे Notepad की सहायता से आसानी से open कर सकते है. और कोई बदलाव करना चाहते है तो भी Notepad से कर सकते है. 

  3. Notepad पर आप किसी भी प्रकार के Webpages create कर सकते है.

Notepad Window को कितने भागों में बांटा गया है?

Notepad विंडो के निम्न भाग हैं –

what is notepad

Title bar

Title bar Notepad का सबसे ऊपरी भाग है. Title Bar पर Notepad मे बनाई गई फाईल का नाम Display होता है. जब तक हम फाईल को Save नही करते तब तक Title Bar पर फाईल के नाम से स्थान पर Untitled लिखा होता है. जैसे ही हम फाईल को किसी नाम से save करते है, तब Untitled के स्थान पर फाईल नाम आ जाता है. Title Bar के दांये कोने में तीन बटन होते हैं – Minimize, Maximize और Close.

  1. Minimize पर क्लिक करने से Notepad का Icon Task Bar में आ जाता है. इसका मतलब Notepad अभी बंद नही किया गया है. इसके ऊपर अभी भी काम किया जा रहा है.
  2. Maximize or Restore – यह बटन विंडो की Width को कम या ज्यादा करने का कार्य करता है.
  3. Close – यह Notepad को बंद करने का कार्य करता है.

Menu bar

Menu Bar Title Bar के बिल्कुल नीचे होती है. Menu Bar में Menu होते हैं. इस Menu में दिये गये Options की सहायता से Notepad में कार्य करते हैं. नई File खोलना, पहले से बनी File Open करना, फाइल Save करना, Print करना, Copy , Paste आदि सभी कार्य Menu की सहायता से किये जाते हैं.

Text Area

Text area Notepad का सबसे मह्त्वपूर्ण भाग है. यह Notepad Window का सबसे बडा तथा मध्य भाग होता है. Text Area में ही Text को लिखा जाता है.

Status Bar

Status Bar Notepad Window का ही एक भाग है जो Text Area के बिल्कुल ऊपर होती है. Status Bar की सहायता से Cursor की स्थिति को आसानी से जाना जा सकता है. आप Status Bar को View Menu की सहायता से Hide और Unhide भी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें –

हमारी इस Post में आपने पढ़ा कि Notepad क्या होता है और Notepad Window कितने भागो में बंटी होती है?

अगर आपको मेरी यह Post अच्छी लगी तो इसे Share जरुर करें.

यदि ‘What is Notepad?’ से सम्बंधित आपके कोई सुझाव हो तो आप हमें Comment के माध्यम से बता सकते हैं.

Leave a Comment