Hosting क्या है?

इस Post में हम आपको बताएँगे कि Hosting क्या है?, Hosting कितने प्रकार की होती है? और Hosting कैसे Purchase करें?

Hosting क्या है?

आपको अपना घर बनाने के लिए जगह की जरुरत होती है. उस जगह पर आप अपना घर बनाओगे उसमे टीवी फ्रिज रखोगे.

उसी तरह Website बनाने के लिए एक जगह की जरुरत होती है उसी को Hosting कहते हैं. जिसमे हम अपनी Images, Text, Video आदि रख सकते हैं.

जिस तरह हमें घर के लिए जगह खरीदनी पड़ती है उसी तरह वेबसाइट के लिए होस्टिंग खरीदनी होती है.

इसके लिये आप किसी अच्छे Hosting Service Provider (जिन्हें हम Web Host कहते हैं) से Hosting खरीद सकते हैं. जैसे – Godaddy, Bigrock, Reseller Club.

आपको कभी भी Free Hosing नहीं लेनी है क्योकि यह Secure नहीं होती. यदि आपकी वेबसाइट में कोई Error आता है या कोई और Problem होती है तो पता नहीं Free Hosting वाले आपकी हेल्प करेंगे भी या नहीं.

Web Hosting के प्रकार

Internet पर हजारो Web Hosting Companies उपलब्ध हैं. सभी के अपने अलग Plans और अलग कीमत हैं. सभी की अपनी अलग Services हैं. हम अपनी जरुरत के हिसाब से Web Hosting Service चुन सकते हैं. Web Hosting Services निम्न प्रकार से हैं – 

Free Web Hosting

Free Web Hosting हमें कभी भी नहीं लेनी है क्योंकि हम इस प्रकार की होस्टिंग सर्विस पर बिलकुल भी भरोसा नहीं कर सकते कि वेबसाइट कब तक Host होगी और कब तक रहेगी. अगर Website डाउन रहती है तो फ्री होस्टिंग कंपनी हमारी मदद करेगी या नहीं. और इस प्रकार की होस्टिंग Secure भी नहीं होती. कब हमारा Data Delete हो जाये ये भी पता नहीं.

इसलिए हमें फ्री होस्टिंग बिलकुल भी नहीं लेनी है.

Shared Web Hosting

इस तरह की Web Hosting को आज सबसे ज्यादा उपयोग में लिया जा रहा है. इस  प्रकार की वेब होस्टिंग सबसे सस्ती होती हैं क्योंकि एक ही सर्वर पर बहुत सारी Websites को Host किया जाता है. छोटी Websites या नई Websites के लिए ये एक अच्छा Option है. इसके पैनल को उपयोग में लेना बहुत ही आसान है.

उदहारण से समझे तो हम कहीं बाहर पढने जाते हैं और Hostel में रहते हैं तो वहां Hostel के एक Room में 2 या 3 Students एक साथ रहते हैं इसे ही Shared कहते हैं.

VPS Hosting

इस प्रकार की होस्टिंग में एक Powerful Secure Server पर एक से ज्यादा Virtual Server बनाये जाते हैं. जैसे Hostel में Single Room. आपके इस रूम में किसी को भी शेयर नहीं किया जाया आप इस रूम को अकेले उपयोग में ले सकते हैं.

इस प्रकार की वेबसाइट होस्टिंग मंहगी होती है लेकिन इसकी Performance अच्छी होती है. इसकी Security और Privacy अच्छी होती है.

Dedicated Server

इस Hosting में आपकी Website का अपना अलग Server होता है. इसमें एक ही वेबसाइट की फाइल्स स्टोर होती हैं. इसमें किसी भी प्रकार की शेयरिंग नहीं होती. इस होस्टिंग में सिक्यूरिटी सबसे ज्यादा होती है लेकिन यह सबसे ज्यादा मंहगी भी होती है. उदहारण के लिये हम कह सकते हैं आपका अकेले का घर जिसमे किसी और को रहने की इजाजत नहीं है. उस घर की सभी चीजो पर केवल और केवल आपका अधिकार है.

Cloud Hosting

इस Hosting में आपकी Website दुसरे Servers के Virtual Resources का उपयोग करती है. इस होस्टिंग में सर्वर डाउन होने के Chances बहुत कम होते हैं.

Reseller Hosting

इस प्रकार की Web Hosting में यूजर Shared Hosting Resell कर सकता है. इसमें C Panel के स्थान  पर Web Host Manager (WHM) Control Panel मिलता है. जिसकी मदद से हम होस्टिंग स्पेस को Resell कर सकते हैं.

पढ़ें –

आशा करता हूँ कि मेरी यह Post आपको अच्छी लगी होगी. यदि आप इस Post के बारे में कुछ और जानकारी लेना चाहते हैं तो Comment के माध्यम से ले सकते हैं.

Leave a Comment