fbpx

ई-गवर्नेंस क्या है?

इस Post में हम आपको ई-गवर्नेंस के बारे में बतायेंगे कि ई-गवर्नेंस क्या है? हम इसमें आपको E- Governance के प्रकार के बारे में और कुछ Main Forms के बारे में बतायेंगे जो आपको आवश्यक Documents बनवाते समय काम आएंगे.

E Governance kya hai?

E-Governance में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के माध्यम से सरकारी सेवाओं को नागरिकों तक पहुँचाया जाता है जिससे नागरिकों को बार – बार सरकारी कार्यालयों के चक्कर न काटने पड़ें. एक तरह से इ गवर्नेंस के तहत सभी सरकारी कामकाजों को ऑनलाइन कर दिया गया है जिससे जनता घर बैठे विभिन्न कार्यों के लिए ऑनलाइन ही अप्लाई कर सके. चाहे वह किसानों से सम्‍बन्धित हो या मनरेगा से, आयकर भरने के साथ-साथ बिजली, पानी, फोन का बिल , बीमा आदि का भुगतान करने से लेकर नौकरी के लिये फॉर्म भरने , रिजल्‍ट देखने एवं आय-जाति निवास प्रमाणपत्र बनवाने जैसे काम “ई-गवर्नेंस” के माध्‍यम से इंटरनेट द्वारा बडी ही सरलता से कर सकते हैं.

Types of E-governance

E-governance 4 प्रकार की होती है और चारो की एक अलग प्रणाली तथा कार्य श्रंखला होती है जिसके तहत वह कार्य करती है, इसमे एक पूरा System बना होता है, जो उदेश्य प्राप्ति के लिए मदद करता है. इसके निम्न प्रकार है –

1. G2G (Government to Government) – जब सूचना और सेवाओं का आदान-प्रदान सरकार की परिधि में होता है, इसे जी 2 जी इंटरैक्शन कहा जाता है. यह विभिन्न सरकारी संस्थाओं और राष्ट्रीय, राज्य और स्थानीय सरकारी संस्थाओं के बीच कार्य करता है.

2. G2C (Government to Citizen) – यहां एक प्रकिया सरकार और नागरिकों के बीच स्थापित की गई है जिससे नागरिक विभिन्न प्रकार की सार्वजनिक सेवाओं तक पहुंच सकते हैं.

3. G2B (Government to Business) – इसमे ई-गवर्नेंस बिजनेस क्लास को सरकार के साथ बातचीत करने में मदद करता है.

4. G2E (Government to Employees) – यह सरकार और कर्मचारियों के बीच कुशलता और तेजी से संपर्क बनाने में मदद करता है.

ई- गवर्नेंस के माध्‍यम आप घर बैठे क्‍या-क्‍या कर सकते हैं –

कुछ आवश्यक Forms – 

नीचे दिये गए Forms आपके आवश्यक Documents बनवाने के लिये Apply करते समय काम आयेंगे. इन Main Forms की Pdf नीचे दी गई है – 

Rajasthanई मित्र / सीएससी के माध्यम से राशन कार्ड बनवाने / संशोधन हेतु फॉर्म
Rajasthan

खाद्य सुरक्षा योजना (NFSA) में नाम जुडवाने हेतु आवेदन पत्र

इस Post में आपने पढ़ा कि ई-गवर्नेंस क्या है? , यह कितने प्रकार की होती है? और E Governance के माध्यम से आप क्या – क्या कर सकते हो.

यदि यह पोस्ट आपको अच्छी लगी तो शेयर जरुर करें.

आप अपने सुझाव Comment के माध्यम से दे सकते हैं.

Leave a Comment