Cyber Space क्या है?

पूरी दुनिया के Computers एक दूसरे से जुड़े हुए हैं जिसे Network कहते हैं. इन्ही Networks को जोड़कर Internet बनाया गया. यह Internet आज पूरी दुनिया की जरुरत बन गया है. इस Internet ने हमारी जिंदगी आसान कर दी है.

विलियम गिब्सन ने 1984 में पहली बार Cyber Space की परिभाषा दी थी. Cyber Space Internet और स्वतंत्र सूचना प्रौद्योगिकी से मिलकर बना है. इसे Computer का IT Network भी कहते हैं. Smart Phones , Smart Watches या Internet से जुड़े सभी उपकरण साइबर स्पेस के अंतर्गत आते हैं. Cyber Space ने Users के लिये जानकारी Share करना, बातचीत करना , Games, Social Media Platform , Business, Image और Video बनाने की सुविधा दी है.

Cyber Space दुनिया में हर जगह है. अब हम दुनिया में किसी को भी कुछ ही पल में Message, Images, Videos आदि भेज सकते हैं उनसे बात कर सकते हैं, Video Call पर बात कर सकते हैं. Internet के द्वारा हम कुछ भी खरीद सकते हैं , बेच सकते हैं, अपने बिलों का भुगतान कर सकते हैं, बैंक खाते की जानकारी ले सकते हैं. Computer Technology के द्वारा हम दरवाजों को भी बिना हाथ लगाये खोल सकते हैं, Video कैमरा लगाकर दूर बैठे ही किसी भी जगह की जानकारी रख सकते हैं.

Cyber Space के फायदे होने के साथ – साथ कुछ नुकसान भी हैं. साइबर स्पेस में आपका बहुत सा Important और Personal Data भी रहता है. वह Data चोरी होने का डर भी रहता है. इसलिए Cyber Space का सुरक्षित रहना भी जरुरी है ताकि आपका नुकसान न हो.

Leave a Comment