fbpx

Cyber Space क्या है? (What is Cyber Space in hindi)

इस Post में हम जानेगे कि Cyber Space क्या है? Cyber Space के क्या फायदे हैं और क्या नुकसान? Cyber Hacking क्या है? आप Data Hack होने से किस प्रकार बचा सकते हैं?  आपके साथ Online ठगी हो जाये तो आप किस प्रकार घर बैठे ही अपनी शिकायत दर्ज कैसे कर सकते हो? तो आइये सीखते हैं –

Cyber Space क्या है?

पूरी दुनिया के Computers एक दूसरे से जुड़े हुए हैं जिसे Network कहते हैं. इन्ही Networks को जोड़कर Internet बनाया गया. यह Internet आज पूरी दुनिया की जरुरत बन गया है. इस Internet ने हमारी जिंदगी आसान कर दी है.

विलियम गिब्सन ने 1984 में पहली बार Cyber Space की परिभाषा दी थी. Cyber Space Internet और स्वतंत्र सूचना प्रौद्योगिकी से मिलकर बना है. इसे Computer का IT Network भी कहते हैं. Smart Phones , Smart Watches या Internet से जुड़े सभी उपकरण साइबर स्पेस के अंतर्गत आते हैं. Cyber Space ने Users के लिये जानकारी Share करना, बातचीत करना , Games, Social Media Platform , Business, Image और Video बनाने की सुविधा दी है.

Cyber Space दुनिया में हर जगह है. अब हम दुनिया में किसी को भी कुछ ही पल में Message, Images, Videos आदि भेज सकते हैं उनसे बात कर सकते हैं, Video Call पर बात कर सकते हैं. Internet के द्वारा हम कुछ भी खरीद सकते हैं , बेच सकते हैं, अपने बिलों का भुगतान कर सकते हैं, बैंक खाते की जानकारी ले सकते हैं. Computer Technology के द्वारा हम दरवाजों को भी बिना हाथ लगाये खोल सकते हैं, Video कैमरा लगाकर दूर बैठे ही किसी भी जगह की जानकारी रख सकते हैं.

Cyber Space के फायदे होने के साथ – साथ कुछ नुकसान भी हैं. साइबर स्पेस में आपका बहुत सा Important और Personal Data भी रहता है. वह Data चोरी होने का डर भी रहता है. इसलिए Cyber Space का सुरक्षित रहना भी जरुरी है ताकि आपका नुकसान न हो.

लोगों को इस बारे में सही जानकारी न होने के कारण कई बार उन्हें परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है.

आप खुद भी जागरूक रहें और अपने जानने वालों को भी इस बारे में बताकर उन्हें भी जागरूक करें.

Data Hack होने से कैसे बचायें? (कुछ जरुरी Tips)

अब मैं आपको बताने जा रहा हूँ कि किस तरह से आप अपना Data हैक होने (चोरी होने) से बचा सकते हैं –

Strong Password –

अपना PC / Laptop और Email Id / Social Media Id सभी का Password Strong होना चाहिए. लोग अपना नाम , जन्मतिथि , Birth Year, PIN Code , Mobile Number आदि Password के रूप में रख लेते हैं जिसे Hackers Easily Track कर लेते हैं और आपका Data चोरी कर लेते हैं. यहाँ तक कि आपके Bank Account की Details तक पता लगाकर Paise चोरी कर लेते हैं.

इसलिए आपका Password ऐसा होना चाहिए जिसे Hackers पता न लगा सकें. आप Password Create करते Time कुछ जरुरी बातों का ध्यान अवश्य रखें –

  • Password कम से कम 8 Characters का होना चाहिये.
  • Password में कम से कम एक Digit अवश्य होनी चाहिये.
  • पासवर्ड में कम से कम एक Special Character अवश्य होना चाहिये.

Public WiFi का Use न करें

आप Free WiFi के चक्कर में आकर Public WiFi का Use करने लगते हैं, ऐसा न करें. Hackers  आपको Free WiFi के लालच में डाल देते हैं और आप उनके जाल में फंस जाते हैं इसी का फायदा उठाकर Hackers आपकी निजी जानकारी चोरी कर लेते हैं.

Application / Website

किसी भी Application को Install करने से पहले या Website पर अपनी जानकारी देने से पहले Website को Check जरुर कर लें और App की Rating / Review जाँच लें. आप बिना किसी मतलब के किसी भी Web Page पर अपनी Information न डालें और न ही किसी App को Install करें.

Spam Link

Social Media और साथ ही आपकी Email पर कई Fake Link आती हैं जो आपसे Cashback / Gift / Free Recharge के नाम पर आपसे Click करके को कहती हैं. ऐसी Fake Link पर अपनी निजी जानकारी न दें.

Spam Call

आजकल लोगों के पास काफी ज्यादा Fake Call आते हैं कभी नया ATM बनाने का तो कभी ATM की Validity Expire होने का. याद रखें Bank कभी भी आपके पास Call नहीं करती. यदि करती भी है तो आपको Bank आने के लिए कहेगी न कि आपसे OTP (One Time Password) मांगेगी. Spammers आपको लूटने का नया तरीका निकालते रहते हैं. कभी आपको लड़की Call करेगी कि मैंने गलती से आपका Mobile Number डाल दिया है और मुझे Form Submit करना है तो OTP बता दो. आपने OTP बताया और आपका Account खाली. तो ऐसी गलती न करें.

Updates

अपने सभी Applications और Phone को Updated रखें. Developer App में कुछ न कुछ Modification करते रहते हैं. इससे आपको नए Features मिलेंगे. वही App अपने Laptop और Mobile में रखे जो आवश्यक हों, फालतू के Apps न रखें.

आपके साथ धोखा हो जाये तो क्या करें?

आपको हर हाल में सावधानी बरतनी है फिर भी यदि आपके साथ कोई धोखा हो जाये, आपने गलती से किसी को कोई Scheme के लालच में OTP बता दिया और आपके Bank Account से पैसे कट गए तो आप 155260 पर Call करके अपनी Complaint लिखा सकते हो.

आप Cyber Crime की Website से घर बैठे Report लिखा सकते हो. Cyber Crime की Complaint के लिए आप https://www.cybercrime.gov.in Website पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हो. शिकायत दर्ज होने पर आपका मामला नजदीकी Cyber Cell में पहुंच जायेगा.

शिकायत कैसे दर्ज करें?

cyber-crime-website-open

  • यदि आप इस Website को Hindi में देखना चाहते हैं तो हिंदी पर क्लिक कर दें. Website हिन्दी में हो जाएगी.

cyber-crime-website-in-hindi

  • उसके बाद शिकायत दर्ज करने के लिए “शिकायत दर्ज करें” पर क्लिक करना है.

cyber-crime-website-in-hindi

  • उसके बाद आपको Terms एंड Condition पर Click करके उसे Accept करना है.

shikayat kaise darj kare

  • यदि आप Women और Child से Related शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो आपको Report Cyber Crime Related to Women/Child वाले Box में से Report and Track पर क्लिक करना है.

Report Cyber Crime Related to Women/Child

  • यदि आप Women / Child के अलावा कोई अन्य Cyber Crime जैसे Online ठगी आदि से Related Report लिखाना चाहते हैं तो Report Other Cyber Crime पर Click करेंगे.

Report other Cyber Crime

  • उसके बाद आप New Registration पर Click करके नया Registration कर सकते हो और अपनी Complaint दर्ज कर सकते हो.
  • उसी Login id से आप अपनी Complaint का Status भी Check कर सकते हो.

आशा करता हूँ आपको Online ठगी की शिकायत दर्ज करने के बारे में जानकारी समझ में आ गयी होगी. आप इस जानकारी को अपने तक ही सीमित नहीं रखेंगे. जितना Possible होगा उतने अधिक लोगों को जागरूक करेगे और देश के सच्चे नागरिक होने का फर्ज निभाएंगे.

Leave a Comment