Arogya Setu App क्या है?

इस समय भारत देश ही नहीं पूरी दुनिया Corona Virus के संकट से जूझ रही है. Corona Virus के संकट को देखते हुए हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने एक App का निर्माण करवाया है जिसका नाम है Arogya Setu. इस App को सभी तरह के स्‍मार्टफोन पर डाउनलोड किया जा सकता है. तो आइये पढ़ते हैं – Arogya Setu App क्या है?, Arogya Setu कैसे काम करता है? और इसे कैसे Download करते हैं?

Arogya Setu App क्या है?

Arogya Setu App में Corona Virus की समस्त जानकारी जैसे कोरोना वायरस क्या है? इससे कैसे बचा जाये? कोरोना वायरस से बचाव के लिये हमें क्या करना चाहिये? आदि उपलब्ध है. यह App आसपास मौजूद कोरोना पॉजिटिव लोगों के बारे में पता लगाने में मदद करता है.

Arogya Setu कैसे काम करता है?

आपके मोबाइल के Bluetooth, Location और Mobile Number का उपयोग करके ऐसा किया जाता है. साथ ही संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने की आशंका के बारे में अलर्ट/नोटिफिकेशन भी देता है. इसके लिए आपको मोबाइल में बैकग्राउंड में ऐप हमेशा चालू रखना होगा, साथ ही ब्लूटूथ और लोकेशन भी ऑन रखनी होगी.

Arogya Setu App कैसे Download करें?

इस App को Google Play Store या Apple App Store पर सर्च करके Download कर सकते हैं या नीचे दी गई लिंक से भी Download कर सकते हैं –

यह App ब्लूटूथ और जीपीएस लोकेशन का उपयोग करता है इसलिए अपने मोबाइल की Location और ब्लूटूथ ON कर लें.

korona virus app

ArogyaSetu App डाउनलोड करने के बाद सबसे पहले अपनी भाषा का चयन करे. अंग्रेजी और हिंदी समेत आरोग्‍य सेतु एप 11 भारतीय भाषाओं में उपलब्‍ध है. इंस्‍टॉल करने के बाद एप को खोलें और अपनी पसंदीदा भाषा को चुनें और Next करें.

 WhatsApp Image 2020 04 08 at 22.36.37

सारी Informations को ध्यान से पढ़े.

 WhatsApp Image 2020 04 08 at 22.36.37 1 WhatsApp Image 2020 04 08 at 22.36.36 2 arogyasetu_language

WhatsApp Image 2020 04 08 at 22.36.37 2

रजिस्टर करें बटन को Press करें.

rules of arogya setu

नियम व शर्तों को पढ़ें और मैं सहमत हूँ बटन को दबाये.

अपने फ़ोन को रजिस्टर करें. इसके लिये अपना मोबाइल नंबर लिखे. उस नंबर पर OTP आयेगा और आपका मोबाइल Verify हो जायेगा.

यदि आप जरूरत के समय में वॉलेंटियर यानी स्वयंसेवक बनने की इच्छा रखते हैं तो आपके पास खुद को इसमें नामांकित करने का विकल्प है.
 
आरोग्‍य सेतु App पर आप ‘सेल्‍फ एसेसमेंट टेस्‍ट’ फीचर का उपयोग कर सकते हैं. इस फीचर का उपयोग करने के लिए ऑप्‍शन पर क्लिक करें और फिर App Chat Window Open कर देगा. इसमें यूजर की सेहत और लक्षण से जुड़े कुछ सवाल किए जाएंगे. आप जो जानकारियां देंगे, उस आधार पर ऐप बताएगा कि क्या आपको कोरोना का जोखिम है. अगर है, तो क्या परीक्षण की जरूरत है या क्वारैंटाइन से काम चल जाएगा. अगर परीक्षण की जरूरत है, तो आप कहां परीक्षण करा सकते हैं, इसकी जानकारी भी मिलेगी. इस टेस्ट के आधार पर ही यूजर के लिए जोखिम का अंदाजा लगाया जाता है और बाकी यूजर्स को भी अलर्ट किया जाता है इसलिए इसमें सही जानकारी ही भरें और अपनी , अपने परिवार जनों , मित्रो और सरकार की मदद करें.
 
WhatsApp Image 2020 04 08 at 22.56.08WhatsApp Image 2020 04 08 at 22.56.081

इस Post में आपने पढ़ा कि Arogya Setu App क्या है ? यह किस काम आता है ? आरोग्य सेतु एप्प कैसे काम करता है ? आरोग्य सेतु एप्प को कैसे डाउनलोड करें और इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं ? यदि यह पोस्ट आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों की साथ भी जरूर शेयर करें.

Leave a Comment