fbpx

View Menu का उपयोग

इस Lesson में हम Notepad में View Menu के उपयोग के बारे में बताएंगे. आप हमारे इस Notepad Tutorial को पढ़कर आसानी से Notepad की View Menu का उपयोग कर पायेंगे.

Notepad की View Menu पर जाने के लिए Keyboard से ALT + V Key दबाएं. इसके अलावा Mouse के द्वारा भी जा सकते है.

Notepad के View Menu में निम्न Option होते हैं –

view-menu-in-notepad

Zoom

View Menu के Zoom Option का उपयोग अपने Notepad Document का Size छोटा या बड़ा करने में किया जाता है. इस Option में 3 Sub- Options होते हैं.

  • Zoom in – इसके द्वारा आप अपनी File का Size बड़ा कर सकते हैं. जब आप Zoom in पर क्लिक करते हैं तो Document अपने Original Size से बडा दिखने लगता है.
  • Zoom Out – इसके द्वारा आप अपनी File के Size को छोटा कर सकते हैं. जब आप Zoom Out पर क्लिक करते हैं तो Document का Size छोटा होने लगता है.
  • Restore Default Zoom – Document का Normal Size 100% होता है. जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो Document अपने Original Size में आ जाता है.

Status Bar

Status Bar एक आडी पट्टी होती है. यह Task bar के बिल्कुल ऊपर होती है. इसे Check करने पर यह उपस्थित हो जाती है. और Unchecked करने पर यह अनुपस्थित हो जाती है. Status Bar Notepad में आपको Cursor की वर्तमान स्थिति को दर्शाती है. इस Bar पर Cursor कौनसी Line के किस Column में है की संख्या को दर्शाया जाता है. मतलब आप इस समय Notepad Document में कहाँ पर लिख रहे हैं.

यह भी पढ़ें –

आशा करता हूँ कि मेरी यह Post ‘View Menu का उपयोग’ आपको अच्छी लगी होगी. यदि आप इस Post ‘View Menu का उपयोग’ के बारे में कुछ और जानकारी लेना चाहते हैं तो Comment के माध्यम से ले सकते हैं. और हाँ Post को Share जरुर करें.

Leave a Comment