MS Paint का Latest Version कैसे देखें?

इस Post में हम आपको बताने जा रहे हैं कि MS Paint Version क्या है? और MS Paint का Latest Version कैसे देखा जाये? तो आइये सीखते हैं – MS Paint Version kya hai?

Version क्या है?

जब भी कोई चीज Update होकर अपने नये रूप में आती है तो उसे उस वस्तु का Version कहते हैं.

हम एक Book का Example लेते हैं – Rich Dad Poor Dad, बहुत ही अच्छी Book है आपको जरुर पढनी चाहिये. Book के Case में होता है Edition. इसका First Edition 2002 में छपा. उसके बाद 2003 , 2004 में. इन्हें ही हम Version कहते हैं.

उसी तरह Wikipedia के अनुसार Window का First Version Window 1.0 था जो 20 नवम्बर 1985 को Release हुआ था. उसके बाद Window लगातार Update हुआ और Window का Latest Version 15 जुलाई 2015 को Window 10 Release हुआ. इन्हें हम Version कहते हैं.

MS Paint Version क्या है?

Microsoft Paint का अलग से कोई Version नहीं है. MS Paint Windows के सभी Version में Available है. Windows के पहले Version से लेकर Latest Version यानि Windows 10 तक सभी में MS Paint Version मौजूद है.

MS Paint बिलकुल Free है और जब आप अपने PC में Latest Window Update करते हैं तो Latest Version of Paint खुद ही Update हो जाता है.

मान लो आप Window 7 का Use करते हैं. जब आप PC में Window 10 Update करेंगे तो PC में खुद ही New Version of MS Paint (Free) आ जायेगा.

MS Paint का Latest Version कैसे देखें?

  • सबसे पहले MS Paint को Open करें.
    यदि आप MS Paint को Open करना नहीं जानते तो हमारी Post पढ़े – How to Open MS Paint?
  • इसके बाद आपको MS Paint की File Menu पर क्लिक करना है.
  • File Menu से आपको About Paint पर क्लिक करना है.

ms-paint-version

  • About Paint पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक विंडो खुलकर सामने आएगी. जिसमे Paint का वर्तमान Version के बारे में लिखा होता है.
ms paint version

हमारी इस Post में आपने पढ़ा कि MS Paint Version क्या है और Latest MS Paint Version कैसे Check किया जाता है?

अगर आपको मेरी यह Post अच्छी लगी तो इसे Share करना न भूलें.

यदि MS Paint New Version से सम्बंधित आपके कोई सुझाव हो तो आप हमें Comment के माध्यम से बता सकते हैं.

INDEX

Leave a Comment