MS Paint क्या है?

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि MS Paint क्या है? MS Paint क्या काम करता है? MS Paint Window को कितने भागों में बाँटा गया है? 

हमारी इस पोस्ट में Microsoft Paint की जानकारी इतनी Easy Way में दी गई है कि आपको इसे समझने और सीखने में कोई Problem नहीं आयेगी. तो आइये पढ़ते हैं – What is MS Paint?

MS Paint क्या है? (In Hindi)

MS Paint को हम Microsoft Paint और Paint भी कहते हैं.

MS Paint एक Drawing Editor है, जो Windows के हर संस्करण मे होता है. MS Paint Users को Drawing करने की सुविधा प्रदान करता है.

MS Paint Computer सीखने की एक पहली सीढ़ी (First Step) है. यदि कोई Computer सीखना चाहता है तो सबसे पहले उसे Keyboard और Mouse का उपयोग करना आना चाहिये. Mouse का उपयोग करना सीखने का सबसे अच्छा Tool है – Microsoft Paint.

MS Paint Window को कितने भागों में बांटा गया है?

MS Paint Window को कई भागों में बांटा गया है –

what is ms paint

Title bar

Title bar Microsoft Paint का सबसे ऊपरी भाग है.  Title Bar पर MS Paint मे बनाई गई फाईल का नाम Display होता है. जब तक हम फाईल को Save नही करते तब तक Title Bar पर फाईल के नाम से स्थान पर Untitled लिखा होता है. जैसे ही हम फाईल को किसी नाम से save करते है, तब Untitled के स्थान पर फाईल नाम आ जाता है. Title Bar के दांये कोने में तीन बटन होते हैं – Minimize, Maximize और Close.

  1. Minimize पर क्लिक करने से Microsoft Paint का Icon Task Bar में आ जाता है. इसका मतलब Microsoft Paint अभी बंद नही किया गया है. इसके ऊपर अभी भी काम किया जा रहा है.
  2. Maximize or Restore – यह बटन विंडो की Width को कम या ज्यादा करने का कार्य करता है. 
  3. Close – यह Microsoft  Paint को बंद करने का कार्य करता है.

File Menu

File Menu Microsoft Paint का एक प्रमुख भाग है. File Menu में हमें Microsoft Paint में बनने वाली फाईल के लिए कई विकल्प दिए होते है जैसे File को Save करना, नई File खोलना , पहले से बनी File Open करना, File को Print करना आदि. इन्ही Commands के द्वारा MS Paint पर कार्य किया जाता है.

Quick Access Toolbar

Quick Access Toolbar MS Paint का एक विशेष भाग है. यह टूलबार Title bar में बाई ओर (Left Side) होती है. इसे हम शॉर्टकट की तरह उपयोग मे लेते है. इस टूलबार में अधिकतर काम आने वाली commands को add कर दिया जाता है और वे इसमे जुड जाती है और हमारी Work Speed बढ़ जाती है.

यह भी पढ़े –

Ribbon

Ribbon Microsoft Paint विंडो का एक भाग है. यह Title Bar से नीचे होता है. इसमें उस Tab से सम्बंधित Option प्रदर्शित होते हैं जिस Tab पर हम क्लिक करते हैं यानि जो Tab Active होता है. मान लो यदि हम Home Tab पर क्लिक करते हैं तो Home Tab से सम्बंधित सभी Option Ribbon पर प्रदर्शित होते हो जायेंगे.

Status bar

Status bar Microsoft Paint में Drawing Area के बिल्कुल नीचे होती है. इस बार में Zoom Button होता है जिसकी सहायता से हम Page को Zoom in और Zoom out कर सकते हैं. Zoom in की सहायता से हम Drawing को बडा कर सकते है और Zoom out की मदद से हम Drawing को वापस छोटा कर सकते हैं

Drawing Area

Drawing Area MS Paint का सबसे महत्वपूर्ण भाग है. यह Paint विंडो का सबसे बडा तथा मध्य भाग होता है. इसी क्षेत्र मे drawing या painting की जाती है.

Scroll Bar

Scroll bar MS Paint विंडो में drawing area के दो तरफ होती है. एक बार लम्बवत (vertically) होती है, जो canvas को ऊपर-नीचे सरकाने के लिए होती है तथा दूसरी बार आडी (horizontally) होती है, यह canvas को दांये-बांये सरकाने के लिए होती है.

हमारी इस Post में आपने पढ़ा कि MS Paint क्या होता है और MS Paint Window कितने भागो में बंटी होती है?

अगर आपको मेरी यह Post अच्छी लगी तो इसे Share जरुर करें.

यदि ‘What is MS Paint’ से सम्बंधित आपके कोई सुझाव हो तो आप हमें Comment के माध्यम से बता सकते हैं.

Leave a Comment