fbpx

Edit Menu in Notepad

इस Lesson में हम Notepad में Edit Menu के उपयोग के बारे में बताएंगे. आप हमारे इस Notepad Tutorial को पढ़कर आसानी से Notepad की Edit Menu का उपयोग कर पायेंगे. तो आइये सीखते हैं – Edit Menu In Notepad.

Notepad की Edit Menu पर जाने के लिए Keyboard से ALT + E Key दबाएं. इसके अलावा Mouse के द्वारा भी जा सकते है. इसमें निम्न विकल्प होते हैं –

edit-menu-of-notepad

Undo

Notepad के Undo Option का उपयोग पिछले कार्य को वापस लाने के लिए किया जाता है. जैसे, आपने अभी कोई Work किया और वह गलती से आपसे Delete हो गया और आप तुरन्त Undo Option का उपयोग करते हैं या Shortcut Key CTRL + Z दबाते हैं तो आपका वह Work वापिस आ जायेगा. यानि Reverse the Last Action.

Cut

Notepad में Cut Option का उपयोग किसी Document को एक स्थान से उठाकर दूसरे स्थान पर ले जाने में किया जाता है. Cut की Shortcut Key CTRL + X है.

Copy

यदि किसी Document को आप एक से अधिक बार लिखना चाहते हैं और दुबारा लिखने की मेहनत से भी बचना चाहते हैं तो इसके लिये Copy Option का उपयोग किया जाता है. यह Option MS Paint, Notepad, Word Pad, MS Office सभी में काम करता है. Copy की Keyboard Shortcut CTRL + C है.

Paste

Paste कमांड का उपयोग Cut या Copy किए गए शब्द/शब्द समूह को लिखने के लिए किया जाता है. किसी शब्द/शब्द समूह को Paste करने के लिए उन्हें पहले Cut या Copy करना जरूरी है. Paste की Shortcut Key CTRL + V है.

How to Cut and Copy in Notepad

  1. सबसे पहले Notepad को Open करेंगे.
  2. Notepad को Open करने के बाद आपको Notepad की File Open करनी है जिसे आप Cut या Copy करके Paste करना चाहते हो.
  3. इस Note Pad File को Select करना है.
  4. Select करने के बाद आपको Edit Menu से  Cut अथवा Copy Option पर Click करना है.
  5. यह आप Select किये गए Document पर Right Click करके भी कर सकते हो.
  6. आप Cut की Shortcut Key CTRL + X या Copy की Shortcut Key CTRL + C भी Use में ले सकते हो.
  7. अब आपको यहां से Paste पर क्लिक करना है और Selected शब्द/शब्द समूह Paste हो जाएगा.
  8. आप Keyboard से CTRL + V भी दबा सकते है.

Delete

Notepad डॉक्युमेंट में Selected शब्द/शब्द समूह को हटाने के लिए Delete कमांड का उपयोग किया जाता है. Delete की Shortcut Key Del है. आप जिस Document को Delete करना चाहते हैं उसे Select करेंगे और आपको Keyboard से Only Del दबाना है. आपका Document Delete हो जायेगा.

Find

Find कमांड का उपयोग किसी विशेष शब्द/शब्द समूह को खोजने के लिए किया जाता है. इस कमांड के उपयोग से हम Notepad डॉक्युमेंट में उपलब्द शब्द/शब्द समूह को आसानी से खोज सकते है. Find की Keyboard Shortcut CTRL + F है.

How to Find in Notepad

  1. सबसे पहले Notepad को Open करेंगे.
  2. उसके बाद File Open करेंगे.
  3. File Open के बाद Edit Menu पर Click करेंगे.
  4. उसके बाद Edit Menu से Find Option पर Click करेंगे.
  5. Find पर क्लिक करने पर Find Dialog Box खुल जाएगा.
  6. इसमें Find What बॉक्स में वह शब्द/शब्द समूह लिखेंगे जिसे आप अपने Open Document में Search करना चाहते हैं. 
  7. इसे लिखने के बाद Find Next पर Click करेंगे.
  8. Find Next पर Click करने पर वह शब्द या शब्द समूह Select हो जायेगा जिसे आप Search करना चाहते हो.

Find Next

यह Option Find से ही संबंधित है. Find Option के द्वारा Search किये गए शब्द/शब्द समूह के जैसे अगले शब्द पर जाने के लिए Find Next Option का उपयोग किया जाता है.

जैसे हमने अपनी File में Mohit Kumar Arora Search करना है. जब हम Find करेंगे तो सबसे पहले लिखा हुआ Mohit Kumar Arora Highlight हो जायेगा. जब हम Find Next पर Click करेंगे तो दूसरा लिखा गया शब्द Mohit Kumar Arora Highlight हो जायेगा. इस तरह से Find Next करने पर एक – एक करके सभी नाम Highlight होते जायेंगे.

इस Option की Shortcut Key F3 है.

Replace

Replace Option का उपयोग किसी शब्द/शब्द समूह की जगह पर दूसरे शब्द/शब्द समूह लिखने के लिए किया जाता है. इस Option की Shortcut Key CTRL + H है. Replace Option का उपयोग Movie 3 Idiots में किया गया है. इस Movie में Replace Option का उपयोग करके Speech को एक साथ Change कर दिया गया.

How to Replace Text like 3 Idiot Movie

  • सबसे पहले Notepad को Open करेंगे.
  • उसके बाद पहले से Save File को Open करेंगे.
  • उसके बाद Edit Menu पर Click करेंगे.
  • उसके बाद Replace Option पर क्लिक करेंगे.
  • Replace Option पर Click करने पर आपके सामने Replace Dialog Box Open होगा.find-and-replace-in-notepad
  • इसमें Find What बॉक्स में वह शब्द/शब्द समूह लिखेंगे जिसे आपको Replace करना है. 
  • Replace With में वह शब्द/शब्द समूह लिखेंगे जिसे आप उस शब्द के स्थान पर लिखना चाहते हैं.
  • इसके बाद सिर्फ एक बार Replace करने के लिए “Replace” पर क्लिक करेंगे.
  • यदि आप File में उपलब्ध सभी शब्दों को बदलना चाहते हैं तो उसके लिए “Replace All” पर क्लिक करेंगे.

Go To

Go To Option का उपयोग File में किसी भी Line पर जाने के लिए किया जाता है. इस Option की Shortcut Key CTRL + G है. यह Option Word Wrap On होने पर कार्य नही करता है. इसलिए इस Option का उपयोग करने से पहले Word Wrap को Off करना है.

Select All

Select All Option का उपयोग पूरी Notepad File को एक साथ एक बार में Select करने के लिए किया जाता है. इस Option की Keyboard Shortcut CTRL + A है.

Time/Date

Notepad File में वर्तमान Time/Date लिखने के लिए इस Option का उपयोग किया जाता है. Time/Date Option की Shortcut Key F5 है.

आशा करता हूँ कि मेरी यह Post ‘Edit Menu का उपयोग’ आपको अच्छी लगी होगी. यदि आप इस Post ‘Edit Menu का उपयोग’ के बारे में कुछ और जानकारी लेना चाहते हैं तो Comment के माध्यम से ले सकते हैं. और हाँ Post को Share जरुर करें.

Leave a Comment