Affiliate Marketing क्या है?

मैं इस Post में आपको बताऊंगा कि Affiliate Marketing क्या है?, Affiliate Marketing कैसे काम करती है? और Affiliate कैसे बनें? तो आइये जानते हैं –

Affiliate Marketing क्या है?

Affiliate Marketing एक Commission Based Revenue System है. यानि Affiliate Marketing किसी दूसरे व्यक्ति या किसी Company के Products को Sale करके Commission प्राप्त करने की Process है. अर्थात –

  • आप अपनी इच्छा से Product Select करते हो.
  • उस Product को अपनी Audience में Promote करते हो.
  • जब Product आपकी Audience के द्वारा Purchase किया जाता है तो उस Product के Owner द्वारा आपको Commission दिया जाता है.

Affiliate Marketing Dictionary

Merchant – यह एक व्यापारी है यानि Product का मालिक जो Product को Online Sale कर रहा है. Product Physical भी हो सकता है जैसे साबुन या Digital भी हो सकता है जैसे कोई EBook. यह अपनी Sales को बढ़ाने के लिये अपनी Website पर Affiliates बनाता है.

Affiliate – यह Merchant से Product की Link लेता है और अपनी Audience में Promote करता है और Merchant की Website पर Traffic भेजता है. यह Merchant के Product को Sale करने के लिये विभिन्न Digital Marketing Platform, Tricks और Compains का Use करता है जिससे Merchant का Product Sale हो सके और Affiliate Commission प्राप्त कर सके.

Network – Network एक Platform है जहाँ पर Merchant और Affiliates दोनों Enroll करते हैं. Merchant अपने Product की Sale के लिये Signup करता है और Affiliate अपने पसंद के Product को Sale करके Commission प्राप्त करने के लिये Registration करता है. यह Platform Merchant और Affiliate के बीच Payment का भी Settlement करता है.

Customer – यह Merchant की Website से Product Purchase करता है.

Affiliate Marketing कैसे काम करती है?

आप अपनी Website के लिये Facebook Ads, Google Ads, Social Media Plateforms, Insta Ads आदि बहुत से Sources से Traffic लेते हो.

इतने Platform होने के कारण एक Digital Marketer अकेला Website के लिये Traffic Generate नहीं कर सकता. इसके लिये Company / Website अधिक Traffic Generate करने के लिये Affiliate Program रखती हैं और Traffic Generate करके उस Company या Website के लिये Profit देने वाले Affiliate को Revenue मिलता है.

मान लो 2 Affiliate (A और B) किसी Webiste पर Traffic भेजते हैं लेकिन Sale Affiliate B के द्वारा की जाती है. तो Affiliate Commission B को दिया जायेगा क्योकि उसका Traffic Sale में Convert हुआ है.

Affiliate Programs Per Click पर न होकर Per Sale पर होते है.

Affiliate कैसे बनें?

  • यदि आपका कोई Famous Blog है जिस पर Heavy Traffic रहता हो तो Affiliate Program Owner / Merchant अपने Product को आपके Blog / Website पर प्रमोट करने के लिये आपसे खुद ही Contact करेगा.
  • आज बहुत सारे Networks Available हैं जिनके द्वारा आप Affiliate बनकर अपने लिये Earning कर सकते हो. इन्हें आप Google पर Search कर सकते हो. इनमे से कुछ निम्न हैं –
  • Commission Junction
  • Amazon Associates
  • Impact Radius
  • ClickBank
  • ShareAsale
  • vCommission (India)

आपको Affiliate Network की Website पर जाकर Signup करना होगा और अपनी Complete डिटेल्स देनी होंगी. जहाँ आप अपनी Sale Complete करके Commission Earn कर सकते हो.

  • आप अपनी Website Start करके भी Approval ले सकते हो. आजकल विभिन्न Fraud Activities होने के कारण कई बार Affiliate Network Approval नहीं देते. यानि लोग Affiliate Link से Fraud Order करते हैं. यदि आप Approval लेना चाहते हो तो Reputation बनानी होगी. आप उन्हें Mail भी कर सकते हो कि आप किस प्रकार उनके Product को Promote करोगे? और उन्हें Trust दिला सकते हो जिससे आपको Approval मिल सके.

इस प्रकार Approval मिलने के बाद आप Merchant के Product को Promote करके Sale कर सकते हो और Merchant से Commission Earn कर सकते हो.

इस लेख में अपने सीखा Affiliate Marketing क्या है?, Affiliate Marketing कैसे काम करती है? और Affiliate कैसे बनें?

आशा करता हूँ आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी. कृपया इस लेख को Share जरुर करें.

यदि इस लेख से सम्बंधित आपके कोई सुझाव हैं तो Comment करके बता सकते हैं.

Leave a Comment